अब डाक घर में बनाए जाएंगे जीवन प्रमाण पत्र..

पेंशनर अपना जीवन प्रमाण पत्र डाक घर में ही बनवा सकता है

भिवानी । भारतीय डाक घर द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में लगातार वृद्धि की जा रही है. साथ ही यह प्रयास भी किया जा रहा है कि आम लोगों तक इन सेवाओं का लाभ आसानी से पहुंच सकें. डाक घर लोगों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सेवा, आधार के जरिए किसी भी बैंक खाते से पैसा निकलवाने की सेवा आदि के रूप में आम आदमी के लिए सहज और सरल सेवा के रूप में अपनी पहचान बना रहा है.

डाक घर द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में वृद्धि करते हुए एक और सेवा देने का निर्णय लिया गया है. अब डाक घर पेंशनर को जीवन प्रमाण पत्र प्रदान करने की सुविधा भी दे रहा है. लोगों को यह सुविधा केवल 70 रुपये के भुगतान करने पर प्राप्त हो जाएगी. अब पेंशनर जीवन प्रमाण पत्र डाक घर में भी बनाए जा सकेंगे.

भिवानी मंडल के डाक अधीक्षक हरीश कुमार जी ने जानकारी देते हुए बताया है कि केंद्र या राज्य सरकार के पेंशनर को हर साल 1 नवंबर से 31 दिसंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करवाना होता है जिससे उन्हें पेंशन लगातार मिलती रहे. अब सरकार ने आम लोगों को सुविधा दी है कि पेंशनर का खाता चाहे किसी भी बैंक में हो, किसी भी बैंक में पेंशन आती हो, पेंशनर अपना जीवन प्रमाण पत्र डाक घर में ही बनवा सकता है. अब पेंशनर पोस्टमैन के जरिए या पास के डाक घर में जाकर अपना डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं.

उन्होंने कहा है कि डाक घर में इस नई सेवा के आरंभ होने से पेंशन धारी को बहुत अधिक सुविधा प्राप्त होगी. इस सुविधा का लाभ गांव के पेंशन धारी लोग अपने नजदीकी डाक घर शाखा से आसानी से उठा सकेंगे. इस सुविधा के शुरू होने के बाद अब उन्हें दूर के बैंकों या शहरों में नहीं जाना होगा और साथ ही लाइन लगाकर काफी देर तक खड़े रहने वाली समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा. बता दें कि इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पेंशनर को PPO नंबर, मोबाइल नंबर व आधार नंबर दर्ज करवाना अनिवार्य है.

nextinformation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा में जल्द होगी 1000 आयुष सहायकों की भर्ती..

Tue Nov 10 , 2020
पंचकुला । स्कूल में योग शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 1000 आयुष शिक्षकों को नियुक्त करने के लिए स्वीकृति दे दी है. इसके अलावा अब तक 560 व्यायामशालायें स्थापित कि गयी हैं. अभी 600 और व्यायामशालायें बनाई जाएँगी. वीडियो कॉन्फ्रेंसेंनिंग के द्वारा खट्टर […]
मनोहर लाल खट्टर ने 1000 आयुष शिक्षकों को नियुक्त करने के लिए स्वीकृति दे दी है

Coronavirus Update

Stay at Home

Translate »
RSS
Follow by Email
Facebook
Twitter