दो लाख करोड़ रुपए का प्रोत्साहन पैकेज मिला Industry को

विनिर्माण उद्योग को दो लाख करोड़ रुपए का उत्पादन आधारित प्रोत्साहन पैकेज देने का फैसला किया है।

नई दिल्ली। सरकार ने उत्पादन , रोजगार और निर्यात बढ़ाने के लिए अगले पांच साल के दौरान विनिर्माण उद्योग को दो लाख करोड़ रुपए का उत्पादन आधारित प्रोत्साहन पैकेज देने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर तथा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि विनिर्माण उद्योग को दो लाख करोड रुपए का प्रोत्साहन देने के निर्णय से देश में रोजगार बढèेगा , उत्पादन में इजाफा होगा और निर्यात में वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा कि विनिर्माण उद्योग के दस क्षेत्रों को इस प्रोत्साहन पैकेज का लाभ मिलेगा . इनमें दूरसंचार, मोबाइल फोन उद्योग , विशिष्ट इस्पात , फार्मा , कपड़ा उद्योग , वाहन उद्योग, नवीनीकरण ऊर्जा उद्योग और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग शामिल है।

उन्होंने बताया कि एडवांस केमिस्ट्री सेल को 181०० करोड़ों रुपए, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद 5००० करोड़ रुपए, वाहन उद्योग को 57 हजार 42 करोड़ रुपये , फार्मा औषधि को 15००० करोड़ रुपए , दूरसंचार और नेटवर्किंग को 12195 करोड रूपये, कपड़ा उद्योग को 1० हजार 683 करोड रुपए, खाद्य उत्पाद को 1०4०० करोड रुपए, उच्च क्षमता सौर उत्पाद को 45०० करोड रुपए, एसी और एलईडी उत्पाद को 6238 करोड रुपए और विशिष्ट इस्पात उत्पादन को 6322 करोड रुपए मिलेंगे. इसके अलावा मोबाइल और अन्य उपकरण उत्पाद को 4251 करोड़ रुपए, औषधि तत्व को 694० करोड रुपए और चिकित्सा उपकरण उत्पाद को 372० करोड रुपए दिए जाएंगे।

nextinformation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Bihar में राजग अगले सप्ताह नई सरकार बनाएगा..

Thu Nov 12 , 2020
जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार एक बार फिर मुख्यमंत्री बनेंगे।.. पटना। बिहार विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को बहुमत प्राप्त होने के बाद सभी की निगाहें अगली सरकार के गठन पर टिकी हैं और ऐसी संभावना है कि दीपावली के बाद अगले सप्ताह नई सरकार का गठन हो सकता […]
जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार एक बार फिर मुख्यमंत्री बनेंगे।

Coronavirus Update

Stay at Home

Translate »
RSS
Follow by Email
Facebook
Twitter